google-site-verification: googlec0054037da349711.html 20 best professional courses after 12th in India | Professional Courses

20 best professional courses after 12th in India

20 best professional courses after 12th in India

Professional courses after 12th | आज प्रतिस्पर्धा के इस युग में हर कोई ऐसा कोर्स करना चाहता है जिससे उसे एक सुरक्षित कैरियर मिल सके। एक सफल कैरियर का चुनाव आज छात्रों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गया है आज जहाँ विकल्प बड़े हैं तो उन्हें लेकर भ्रम भी बड़ा है। अकसर छात्र सही कोर्स का चुनाव करने में सक्षम नहीं होते या फिर उन्हें सही जानकारी ही नहीं होती। कक्षा 12 के बाद आपके सामने कई विकल्प होंगे आपको अपनी पसंद और अपनी क्षमता के अनुरूप किसी ऐसे कैरियर का चुनाव करना चाहिए जिससे आपको भविष्य में अच्छी संभावनाओं से भरा कैरियर मिल सके। हम यहाँ आपको कुछ ऐसे Professional courses के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए सही कैरियर का चुनाव करने में सहायक होंगे – 

20 best professional courses after 10th in India 

  1. Tachnical Courses
  2. MEDICAL Course
  3. स्नातक कोर्स
  4. चार्टर्ड अकाउंटेंट
  5. फार्मेसी कोर्स
  6. ITI Course
  7. फैशन डिज़ाइनर
  8. Footware Technology
  9. फोटोग्राफी
  10. पत्रकारिता
  11. Diploma in Airline Travel and Tourism Management
  12. Diploma in Animation and Multimed
  13. Bachelor of Optometry 
  14. Diploma in Medical Laboratory Technology (DMLT)
  15. BA LLB
  16. होटल मैनेजमेंट
  17. D .El .Ed  – (डिप्लोमा इन एजुकेशन )
  18. Bachelor of Interior Design (BID)
  19. Event Management Course
  20. Bachelor Of Statistics 

1. Tachnical Courses – 

अगर आपने 12वी  गणित विषय से 12 वी करने वाले छात्रों की सबसे प्रमुख पसंद technical कोर्सेज ही होते हैं। इसमें भी जो प्रमुख कोर्स है वो है Engineering Course जैसे B.E ., B.Tech  . 

इसकी कई ब्रांच होती है आप अपनी पसंद के विषय को चुन सकते है। 

Engineering Course की कुछ मुख्य ब्रांच है – 

1. मैकेनिकल इंजीनियरिंग  

2. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 

3. केमिकल इंजीनियरिंग 

4. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग 

5. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 

6. टेक्सटाइल इंजीनियरिंग  आदि।

कैसे कर सकते हैं -  ये एक professional Course है जिसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है। देश के प्रमुख IIT विद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए कड़ी परीक्षा पास करनी पड़ती है उसके बाद ही मेरिट लिस्ट के आधार पर आपको कॉलेज मिलता है। 

योग्यता – गणित विषय से 12वी  

कब होता है एडमीशन – प्रत्येक वर्ष मई ,जून में PET , IIT के पेपर आयोजित किये जाते है जिसके लिए जनवरी से फॉर्म भरने शुरू हो जाते है। 

समय सीमा – यह कोर्स 4 वर्ष का होता है।

फीस -  वैसे तो फीस आपके कॉलेज के चयन पर निर्भर करती है पर फिर भी 1  वर्ष की फीस लगभग 2-3  लाख के आसपास होती है ।

कोर्स के बाद क्या है कैरियर विकल्प – अगर आप ने किसी बड़े संस्थान से B .Tech या B .E . का कोर्स किया है तो कई बार आपको campus placement में बेहतरीन जॉब मिल सकती है। इसके अलावा आप अपनी योग्यता के अनुसार किसी कम्पनी  में काम कर सकते है  एक अच्छे इंजिनियर की कमाई की कोई सीमा नहीं होती। आपको प्रारंभ में 4-5 लाख सालाना तक सेलरी मिलती है।

2.MEDICAL Course -  

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको 12 वी क्लास बायोलॉजी विषय के साथ अच्छे अंको के साथ करनी होती है इसके बाद NEET प्रवेश परीक्षा देनी होती है यह बहुत ही कठिन परीक्षा मानी जाती है जिसके लिए बहुत महनत और लगन की आवश्यकता होती है । यह एक ज़िम्मेदारी से भरी जॉब है जहाँ पैसे के साथ सम्मान और दुआए भी मिलती हैं।

पर अगर आप किन्ही कारणों से MBBS न भी कर पाए तब भी medical फील्ड में कई और ब्रान्चेस हैं जैसे  - 

1. BUMS 

2. BHMS 

3. BAMS 

4. BDS 

5. Nursing 

इन सभी के लिए भी आपको प्रवेश परीक्षाये देनी पड़ेंगी।

कैसे कर सकते है – प्रवेश परीक्षा के माध्यम से चयन के उपरान्त 

योग्यता – बायोलॉजी विषय के साथ 12 वी 

समय सीमा – 4 से 5 वर्ष 

फीस – MBBS देश के सबसे महंगे कोर्स में से एक है जिसकी फीस 50,000 से 5,000 00 प्रति सेमेस्टर तक हो सकती है। अन्य कोर्स की फीस इसकी तुलना में काफी कम होती है ।

कोर्स के बाद क्या है कैरियर विकल्प- एक डॉक्टर के लिए विकल्पों की कोई कमी नाह होती वो चाहे तो किसी हॉस्पिटल से जुड़ सकते है या अपना स्वयम का क्लिनिक या हॉस्पिटल खोल सकते है।

सैलरी – प्रारम्भिक सैलरी 5-8 लाख प्रति वर्ष  तक हो सकती है।

3.स्नातक कोर्स – 

 अगर आप 12वी के बाद स्नातक करके किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते है तो आप किसी भी विषय से स्नातक की उपाधि ले सकते है।

आप किसी भी विषय से हो आपके लिए स्नातक करने के कई विकल्प मौजूद है जिनमे प्रमुख हैं –

1. B .Sc. (विज्ञान विषय )

2. B.Com (कॉमर्स विषय )

3. B.A.  (कला संकाय )

स्नातक करने के बाद आप सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा दे सकते है अन्यथा स्नातकोत्तर के लिए तैयारी कर सकते हैं | 

कैसे कर सकते है – 12 वी के बाद सीधे प्रवेश मेरिट के आधार पर 

योग्यता – 12 वी 

फीस – 20-25 000 /सेमेस्टर 

कैरियर विकल्प – सामान्यतः किसी भी नौकरी के लिए सामान्य योग्यता स्नातक होती है। आप किसी भी संस्थान में काम करके 2-3 लाख प्रति साल तक कमा सकते हैं।

4. चार्टर्ड अकाउंटेंट – 

यह वाणिज्य संकाय के छात्रो के लिए सबसे बेहतरीन कैरियर विकल्प है। हर छोटी बड़ी कम्पनी में  अकाउंट को देखने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट की आवश्यकता होती है। इसलिए यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण और ज़िम्मेदारी वाला काम होता है।

कैसे कर सकते हैं -  इसकी चयन प्रक्रिया भी अत्यंत कठिन होती है। आपको एक नहीं बल्कि तीन तीन परीक्षाएं पास करनी पड़ती है। एक बार यह कोर्स कर लेने के बाद आप एक सर्टिफाइड चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते है।

योग्यता – वाणिज्य संकाय से 12 वी 

कैरियर विकल्प – एक का की अनुमानित सैलरी लगभग 5,000 00 से 10, 000 00 तक हो सकती है और अनुभव के साथ इसमें लगातार बढोत्तरी होती है।

5. फार्मेसी कोर्स -  

यह भी एक अच्छा विकल्प है  इस क्षेत्र में आप दवाओ की फैक्ट्री में काम पा सकते है या खुद का medical store खोल सकते हैं। इस क्षेत्र में दो प्रकार के कोर्स उपलब्ध है –

1. B .Pharma (बैचलर इन फार्मेसी )

2. D .Pharma  (डिप्लोमा इन फार्मेसी )

कैसे कर सकते हैं - 12 वी के बाद अगर आपने पहले D .Pharma  किया है तो B . Pharma के द्वीतीय वर्ष में सीधा प्रवेश मिलता है।

योग्यता – 12 वी 

समय - 2 से 4 वर्ष 

फीस – 2-3 लाख 

कैरियर विकल्प- अच्छे फारमासिस्ट को बहुत सम्मान और पैसा दोनों मिलते है। और आप अगर खुद का व्यवसाय करते है तो और भी मुनाफा कमा सकते है। आपकी प्रारंभिक सैलरी 3-5 लाख तक हो सकती है।

6- ITI Course – 

ITI एक ऐसा कोर्स है जिसमे आपको कोई कठिन प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होती और आप को आपके पसंद के क्षेत्र में कार्य सीखने को मिल जाता है। आज यह बहुत ही तीव्रता से उभरता हुआ क्षेत्र है क्यूंकि यह देश को आत्मनिर्भर बनाने में अत्यंत सहायक है।

कैसे कर सकते हैं – 12 वी के बाद मेरिट के आधार पर 

समय – 6 माह से  लेकर 2 वर्ष 

फीस – 25,000 से 50 ,000 तक 

कैरियर विकल्प – लगभग हर कम्पनी में ITI तकनीशियन की जॉब निकलती हैं , जहाँ आपको आसानी से 25,000 से 50,000 तक मिल सकते हैं।

7- फैशन डिज़ाइनर – 

आज के समय में फैशन डिज़ाइनर की मांग बढ़ गई है। यह एक ऐसा कोर्स है जहाँ सम्मान और पैसा दोनों बहुत मिलते हैं। पर इसके लिए आपमें स्वयम का टैलेंट होना भी आवश्यक है क्यूंकि यह कोर्स आपके लिए तभी लाभ दे सकता है जब आपमें creativity और talent हो। NIFT देश का प्रमुख संस्थान है जहाँ से आप यह कोर्स कर सकते है।

कैसे कर सकते हैं – आजकल इस कोर्स में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा होती है। पर कई private Institute भी हैं जहाँ बिना प्रवेश परीक्षा के भी प्रवेश मिल सकता है।

योग्यता – 10 वी या 12 वी 

समय – 6 माह से लेकर 2 साल 

फीस – यह आपके संस्थान पर निर्भर करती है जो लगभग 50,000 से लेकर 2,000 00 तक हो सकती है।

कैरियर विकल्प – अच्छे फैशन डिज़ाइनर के लिए कमाई की कोई सीमा नहीं होती पर प्रारंभ में आप 25,000  से 50,000 तक कमा सकते है।

8- Footware Technology – 

फैशन के साथ ही यह भी नया और उभरता हुआ क्षेत्र है जहाँ आजकल युवाओं की रूचि दिखाई दे रही है। क्यूंकि आजकल फैशन सिर्फ कपड़ो से नहीं होता आज हर कोई एकदम परफेक्ट दिखना चाहता है और इसी कारण इस क्षेत्र में कैरियर की नयी संभावनाए बनी है जिसके चलते कई नए संस्थान भी प्रारंभ हुए हैं जो डिप्लोमा और डिग्री कोर्स प्रदान करते हैं।

योग्यता – सामान्यतः इस कोर्स में प्रवेश के लिए योग्यता स्नातक है लेकिन आज कई संस्थान 12 वी के बाद भी प्रवेश देते हैं।

समय – 1 वर्ष से 2 वर्ष 

कैरियर विकल्प – इस क्षेत्र में आप प्रारंभिक रूप से 10, 000 से 15,000 प्रति माह तक सैलरी पा सकते हैं।

9- फोटोग्राफी – 

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप आप अपने इस शौक को अपने प्रोफेशन में बदल सकते हैं। क्यूंकि अगर आप अपने कैरियर में सफल होना चाहते है तो आपको उसमे रूचि होना आवश्यक है। इसके लिए आप फोटोग्राफी में डिप्लोमा भी कर सकते हैं ।

योग्यता – 12 वी 

समय – 1 वर्ष 

कैरियर विकल्प – इस क्षेत्र में professional photographer को 50,000 से 1,000 00 तक कमा सकते हैं।

10- पत्रकारिता (journalism ) – 

न्यूज़ चैनल की बढती हुई संख्या के साथ ही पत्रकारों के लिए भी नए नए अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। यह चुनौतियों का सामना करने के साथ रोमांच से भरा कैरियर है। जहाँ आप सम्मान और पैसा दोनों कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में डिप्लोमा से लेकर स्नातक और PG तक सभी कोर्स उपलब्ध है।

योग्यता – 12 वी 50% अंको के साथ 

फीस – 15,000 से 3,000 00 तक 

समय – 1 वर्ष से 3 वर्ष 

कैरियर विकल्प – आज न्यूज़ चैनल और अखबारों में कई अवसर मौजूद है जहाँ आपको अच्छी नौकरी मिल सकती है। प्रारंभिक सैलरी 15,000 से 40,000 तक हो सकती है।

11- Diploma in Airline Travel and Tourism Management – 

एयरलाइन इंडस्ट्री हमेशा से ही युवाओं के आकर्षण का केंद्र रहा है। इस क्षेत्र में असीम संभावनाए है। अगर आप इस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह कोर्स काफी उपयोगी हो सकता है।

योग्यता – 12 वी 

फीस – 50 ,000 से 1,000 00 

समय – 1 साल 

कैरियर विकल्प – इस क्षेत्र में असीम संभावनाए है आप की प्रारंभिक सैलरी 25,000 से 50,000 तक हो सकती है। 

12 Diploma in Animation and Multimedia – 

एनीमेशन इंडस्ट्री में आज कई नए विकल्प उत्पन्न हो रहे हैं। अगर आपको भी ड्राइंग और कार्टून फिल्म बनाने का शौक है तो आप भी यह कोर्स कर सकते हैं। आज नित नए कार्टून चैनल शुरू हो रहे हैं जिससे इस क्षेत्र में संभावनाए भी बढ़ रही है।

योग्यता – 12 वी तथा ड्राइंग की बेसिक जानकारी 

समय – 1 वर्ष 

फीस – 50,000 से लेकर 1,000 00 

समय – 1 वर्ष 

कैरियर विकल्प – टीवी और फिल्म इंडस्ट्री में इस क्षेत्र में योग्य उम्मीदवारों की  बहुत मांग है जिसके चलते आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है और अनुभव के आधार पर कमाई भी बढती जाती है प्रारंभ में आप 50.000 से लेकर 75,000 तक कमा सकते है।

13- Bachelor Of  Optometry – 

यह एक पेरामेडिकल कोर्स है जिसमे आप आँखों से सम्बंधित बीमारियों पर, लेंस का सही निर्धारण आदि पर  कार्य करते हैं। यह एक प्रोफेशनल कोर्स  है जो सामान्यतः medical या पैरामेडिकल कॉलेज में उपलब्ध होता है।  इसको करने के बाद आप  ओप्तिसियन के रूप में कार्य कर सकते है।

योग्यता – 12 वी कक्षा में विज्ञान विषय के साथ 50% से अधिक 

फीस -  60 ,000 से लेकर 1.3 लाख प्रति वर्ष 

समय – 4 वर्ष 

कैरियर विकल्प – किसी भी सरकारी या निजी हॉस्पिटल या क्लिनिक में कार्य कर सकते है। प्रारंभिक आय 3,60.000 प्रति वर्ष तक हो सकती है।

14 Diploma in Medical Laboratory Technology (DMLT)- 

यह कोर्स करके आप किसी भी सरकारी या निजी मेडिकल लेब में काम पा सकते है। या फिर अपनी स्वयम की लैब भी शुरू कर सकते हैं। हर हॉस्पिटल में बीमारी की जांच के लिए रोगियों को लैब में भेजा जाता है यहाँ उनके खून ,मल मूत्र आदि की जांच कर बीमारी का पता लगाया जाता है आज के समय में योग्य लैब कर्मियों की मांग बहुत अधिक है। यह कोर्स करके आप लैब असिस्टेंट के रूप में कार्य प्रारम्भ कर सकते है। 

योग्यता – 12 वी  जीवविज्ञान विषय के साथ 

फीस – 40 ,000 से 50,000 

समय – 1 से 2 साल 

कैरियर विकल्प – लैब असिस्टेंट के रूप में कार्य प्रारम्भ करके आप  प्रारंभ में 10 ,000 से 25,000 तक कमा सकते है। 

15- BA LLB – 

अगर आप वकालत करना चाहते है तो आप को LLB करना पड़ता है पहले स्नातक करने के पश्चात् LLB में प्रवेश मिलता था पर अब 12 वी के बाद आपको प्रवेश परीक्षा देने के बाद ही LLB में प्रवेश मिलता है।

योग्यता – 12 वी में कला संकाय विषय से 50 % से अधिक अंक 

फीस – 50,000 से 1,000 00 प्रति वर्ष 

समय – 5 वर्ष 

कैरियर विकल्प – इस कोर्स को करने के बाद आप किसी वकील के सलाहकार के रूप में कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं और कुछ समय के बाद स्वतंत्र प्रैक्टिस शुरू कर सकते है। 

16- होटल मैनेजमेंट (HOTEL MANAGEMENT ) 

अगर आप होटल इंडस्ट्री में कैरियर बनाना चाहते है तो आपको होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना पड़ता है | इस क्षेत्र में कैरियर की असीम संभावनाए है।

योग्यता – 12 वी 

फीस – 50,000 से 1,00 000 

समय – 3 वर्ष 

कैरियर विकल्प – किसी भी अच्छे और नामी होटल में काम  कर सकते है यहाँ कमाई की कोई सीमा नहीं है आप प्रारंभ में 25,000 से 50,000 तक कमा सकते हैं  |

17- D .El .Ed – (डिप्लोमा इन एजुकेशन )

अगर आप प्राथमिक शिक्षक बनना चाहते है तो यह कोर्स आपके लिए आवश्यक है | 

सरकारी शिक्षक भर्ती में भी इस कोर्स को मान्यता दी गई है और सरकारी नियमो के अनुसार निजी विद्यालयों में कार्य करने वाले प्राथमिक शिक्षको के लिए D .El .Ed . अनिवार्य है | 

योग्यता – किसी भी विषय से 12 वी 

फीस – 25,000 से 50,000 प्रति वर्ष 

समय – 2 वर्ष 

कैरियर विकल्प – किसी भी विद्यालय में प्राथमिक शिक्षक के रूप में कार्य करके आप 8,000 से 15,000 तक कमा सकते हैं।

18 – Bachelor of Interior Design (BID) –

अगर आपको गृह सज्जा का शौक है तो आप Interior Designer के रूप में कार्य कर सकते हैं इसके लिए आपको BID करना पड़ता है जो आपकी स्किल्स को निखार कर आपको तैयार करता है ।

योग्यता – 12 वी किसी भी विषय से 

फीस – 50,000 से 75,000 

समय – 3 वर्ष 

कैरियर विकल्प – प्रारंभिक रूप से आप 50,000 से 100 000 तक कमा सकते हैं।

19- Event Management Course – 

आजकल पार्टियों और उत्सवो का आयोजन करवाने के लिए इवेंट मेनेजर की साहयता ली जाती है। महानगरो में तो बर्थ डे पार्टी और छोटे आयोजनों के लिए भी इवेंट मेनेजर की सेवाए लेना आम बात हो गई है। आप भी इस कोर्स को करके इवेंट मेनेजर के क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं।

योग्यता – 12 वी किसी भी विषय से 

फीस – 50,000 से 1,00 000 

समय – 1 वर्ष से 3 वर्ष 

कैरियर विकल्प – आप किसी इवेंट मेनेजर के सहायक के रूप में भी कार्य कर सकते है या स्वयम की कम्पनी भी शुरू कर सकते हैं। इस क्षेत्र में प्रारम्भ में आपको 15,000 से लेकर 25,000 तक कमाई हो सकती है।

20- Bachelor Of Statistics – 

अगर आप को गणित की उलझनों को सुलझाने का शौक है तो आप आप Indian Statistical Institute से Bachelor Of Statistics कर सकते है।

योग्यता – गणित विषय के साथ 12 वी तथा प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।

समय – 3 वर्ष 

कैरियर विकल्प – इस क्षेत्र में कई विकल्प उपलब्ध हैं आप गणितज्ञ ,प्रोफेसर , सांख्यिकी अधिकारी आदि के रूप में कार्य कर सकते हैं। प्रारम्भिक आय 25,000 से 50,000 तक हो सकती है।

Conclusion

आप अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए  इनमें से कोई सा भी professional course आप कर सकते हैं जो आपको एक प्रोफेशनल जॉब पाने में मदद करेगा। आज के इस पोस्ट में हम आपके लाए थे 20 best professional courses in India. आशा करते हैं आपको इस पोस्ट से आप के लिए एक बेहतर ऑप्शन चुनने में सहायता मिलेगी।

अगर आपको इनमें से कोई भी कोर्स पसंद नहीं आए हैं तो हम आपके लिए अगले पोस्ट में कुछ और बेहतर professional courses की लिस्ट आपके के लिए लेकर आयेंगे  जो आपके लिए बेहतर करियर चुनने में मदद करेगी।

 नए पोस्ट का अपडेट अपने ईमेल पर पाने के लिए आप इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं।  नया आर्टिकल अपलोड होते ही सीधा आपको ईमेल मिल जाएगा।  इस जानकारी को अपने फ्रेंड के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी अपना भविष्य को बेहतर बनाने के लिए एक सही दिशा निर्देश मिल सके।

0 Comments