10 Best Professional Courses After Graduation for Science Students in India

क्या आपने Science Stream से अपना Graduation पूरा किया हैं और अब आप Best Professional Courses After Graduation for Science Students की तलाश कर रहे हैं?

यदि हाँ, तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं क्योकि आज इस आर्टिकल में मैं आप को 10 Best Professional Courses के बारे में बताने जा रहा हु जिन्हें आप, अगर एक Science Student हैं तो Graduation के बाद आसानी से Pursue कर सकते हैं|

इसके अलावा यदि आपने अपना Graduation किसी के दबाव में आकर या Knowledge की कमी के कारण किया हैं और अब कुछ अलग करना चाहते हैं तो ये Professional Courses After Graduation आपको अपनी डिग्री को Revolve अर्थात संशोधित करने की अनुमति भी देते हैं|

यह Courses आपको Recruiters के साथ Preference प्राप्त करने में भी मदद करता है और आपको बेहतर अवसरों और वेतन तक पहुंच प्रदान करता है।

तो दोस्तों अब जब आप Professional Courses के लाभों से अवगत हो गए हैं, तो चलिए अब Best Professional Courses After Graduation for Science Students पर एक नज़र डालें!

10 Best Professional Courses After Graduation for Science Students 2020

1. Master’s in Data Science

Masters in Data Science, Graduation के बाद सबसे अच्छे Courses में से एक है। 

Data Science ने 21वीं सदी के सबसे Amazing Job के रूप में अपने आपको Present किया है क्योंकि, एक ऐसी दुनिया में जहां हर दिन 2.5 क्विंटल बाइट डेटा का उत्पादन होता है, और वाही एक Professional जो Business Solutions प्रदान करने के लिए इन सभी डेटा को व्यवस्थित कर सकता है वह वास्तव में Amazing हैं|

बात करे इस Course के बाद Job Apportunity की तो Payscale.com के अनुसार, मई 2019 तक Data Scientist भूमिका के लिए औसत वेतन 622,162 रुपये थे। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, उपलब्ध एनालिटिक्स और डेटा साइंस जॉब पदों की कुल संख्या 97,000 है। Graduates किसी भी संगठन में Data Scientists, Architects, Administrators, Analysts या यहां तक कि Business Intelligence Managers जैसी भूमिकाएं पा सकते हैं जो डेटा के बड़े संस्करणों से संबंधित हैं।

2. Certification in Digital Marketing

सब कुछ ऑनलाइन होने के साथ, केवल मार्केटिंग टूल के रूप में विज्ञापन और फ़्लायर्स का उपयोग करने के दिन अब गए। व्यवसाय अब डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और बनाए रखने के लिए काम कर रहे हैं। 

एक सर्वे के अनुसार, Digital Marketing Industry, रोजगार क्षेत्र में बहुत योगदान दे रहा है। वर्ष 2017 में 1.5 लाख से अधिक डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित नौकरियां देखी गईं, और 2018 में यह आंकड़ा 2.8 लाख से अधिक हो गया। यह भी उम्मीद है कि 2020 खत्म होने तक, अधिकांश ब्रांडों में एक Solid Online Presence होगी, जिससे यह दावा भी सच होता है कि Digital Market वास्तव में एक तेजी से बढ़ता क्षेत्र है।

डिजिटल मार्केटिंग का यह कोर्स भले ही एक Short-Term Certification Program हो या एक Full-Time Degree, आपको डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न चैनलों को चलाने के लिए आवश्यक सभी चीजों से परिचित कराएगा, जिसमें शामिल हैं:

Search Engine Optimization (SEO)

Search Engine Marketing (SEM)

Social Media Marketing (SMM)

Email Marketing (EM)

Inbound Marketing (IM)

Content Marketing

Mobile Marketing

Affiliate Marketing, etc.

डिजिटल मार्केटिंग निश्चित रूप से एक ऐसा क्षेत्र है जिसने पिछले एक दशक में अपार लोकप्रियता हासिल की है और यह आगे भी ऐसे ही Grow करता जायेगा। 

Payscale.com के अनुसार, एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर का शुरुआती वेतन 5 LPA और उससे अधिक भी हो सकता हैं, और यह Skill पर निर्भर करता है। इसके अलावा एक Digital Marketing Certificate बहुत सारी नौकरी प्रोफाइल के लिए रास्ते खोलता है, जैसे:

Market research analyst,

Content marketer/manager,

Digital marketing consultant,

SEO Manager,

PPC Search Manager,

Email marketer, आदि|

3. Master of Computer Application (MCA)

अगर आप की Computer में रूचि अधिक हैं तो Best Professional Courses After Graduation for Science Students की इस लिस्ट में MCA आपके लिए Best Courses में से एक हैं|

MCA एक Postgraduate-Level Course है जो पूरी तरह से कंप्यूटर विज्ञान पर केंद्रित है। एक MCA Course में आमतौर पर चार प्रमुख घटक होते हैं - Mathematics, Concepts in Core Computers and Systems Science, Non-Core Computer Courses, and Software Development.

बात करे MCA में विशेष क्षेत्रों की तो इसके अंतर्गत  सिस्टम प्रबंधन, Systems Management, Systems Development, Systems Engineering, Management Information Systems (MIS), Networking, Application Software Development, और Hardware Technology शामिल हैं।

Payscale.com के अनुसार, एक MCA की Average Salary 7 लाख से 8 लाख तक हो सकती हैं|

4. Master of Science (M.Sc.)

Master of Science degree में वैज्ञानिक और गणितीय विषयों से संबंधित विशेषज्ञता शामिल है जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, सांख्यिकी, वनस्पति विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, माइक्रोबायोलॉजी, पर्यावरण विज्ञान, खाद्य विज्ञान, जीवन विज्ञान, आदि। 

चूंकि M.Sc. डिग्री छात्रों को Advanced Theoretical Concepts और Practical Skills दोनों से परिचित कराती है, पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद, आपके पास वैज्ञानिक और पेशेवर योग्यता की एक निश्चित डिग्री होगी जो इस Tough & Competitive Market के लिए आवश्यक है। 

यदि आप पीएचडी जैसे शोध में आगे की पढ़ाई के लिए जाना चाहते हैं तो यह डिग्री हासिल करना महत्वपूर्ण है और इसकी अवधि दो वर्ष है।

Payscale.com के अनुसार, एक M.Sc. की औसत Salary 8 लाख से 9 लाख तक हो सकती हैं|

5. Master of Business Analytics

Business Analytics, संक्षेप में, एक ऐसी प्रक्रिया है जो डेटा एनालिटिक्स और बिजनेस इंटेलिजेंस को डेटा के एक बड़े सेट पर जोड़ती है, ताकि भविष्य की व्यापार रणनीतियों और योजनाओं को बनाने में सहायता करने के लिए Insights इकट्ठा की जा सके।

Master’s in Business Analytics उपलब्ध आंकड़ों के सटीक विश्लेषण के आधार पर भविष्य की व्यावसायिक योजनाओं और रणनीतियों को बनाने के लिए कौशल विकसित करने के लिए प्रशिक्षण और ज्ञान प्रदान करता है।

एक business analyst की प्राथमिक भूमिका एनालिटिक्स टूल का उपयोग करके आईटी और किसी भी संगठन के प्रबंधन के बीच अंतर को कम करना है। Fact यह है कि संगठनों के पास आज डेटा का ढेर है, जो बिजनेस एनालिटिक्स को एक आकर्षक कैरियर मार्ग बनाता है। 


कई फर्म और परामर्शदाता हैं जो सहायक व्यवसाय विश्लेषकों जैसे प्रोफाइल के लिए Freshers को Hire करते हैं और यह आपके Business Analyst Career को एक Boost देने का काम करता हैं|

6. Machine Learning

Machine Learning, Data Science का एक Subset हैं जिसके Applications सॉफ्टवेयर / आईटी से लेकर स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा तक, आधुनिक उद्योग के सभी क्षेत्रों पर शासन कर रहे हैं।

अधिकांश Machine Learning Courses, Candidates को ऐसे intelligent systems Design करना सिखाते हैं जो Big Datasets का उपयोग कर पाए और उनसे सिख सके| मशीन लर्निंग कोर्सेज मुख्य रूप से Supervised learning, Unsupervised learning, और best Industry Practices in ML पे Focus करते हैं|

यदि आप एक Fresh B.Sc. graduate हैं तो आप short-term Machine Learning certification programs जैसे- PG Certification in Machine Learning & NLP और PG Certification in Machine Learning & Deep Learning को चुन सकते हैं। इन दोनों ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की अवधि छह महीने है और BSc. के बाद पसंदीदा पाठ्यक्रमों में से एक है।

Payscale.com के अनुसार, भारत में Machine Learning Engineers की औसत Salary 6 लाख से 7 लाख तक हो सकती हैं|

7. Mobile App Development

आज के समय में Mobile App Developers के महत्व को समझाने की आवश्यकता नहीं है। हर कोई जो मोबाइल फोन का उपयोग करता है, वह अलग-अलग ऐप का उपयोग करता है। 

इसलिए, यदि आप एक Science Student हैं और अपने Graduation Complete कर लिया हैं तो Mobile App Development Professional Course कर सकते हैं। Course पूरा होने के बाद आप Professional Mobile App Developer  बन सकते हैं।

Payscale.com के अनुसार, भारत में मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर की औसत वेतन 4 लाख से 5 लाख तक हो सकती हैं|

8. Management

Management Courses, Business Management, Leadership, और Innovation में व्यापक ज्ञान प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा मार्ग है। Management Courses का लक्ष्य किसी व्यक्ति के ज्ञान के आधार, व्यावसायिक कौशल और उत्पादकता को बढ़ाना है।

आमतौर पर, संस्थान के आधार पर Management Courses और Certification Programs की अवधि पांच महीने से दो वर्ष के बीच होती है। आजकल, कंपनियां अक्सर अपने कर्मचारियों को Upskilling के साधन के रूप में short-term management courses और training programs में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

इस प्रोफेशनल कोर्स को करके आप अपने अन्दर लीडरशिप, टीमवर्क, स्ट्रक्चर्ड थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, इंटरपर्सनल और कम्युनिकेशन स्किल्स, स्ट्रैटेजिक थिंकिंग व प्लानिंग एबिलिटीज, टाइम मैनेजमेंट और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट स्किल्स जैसे आवश्यक सॉफ्ट स्किल विकसित कर सकते हैं।

9. Certification in Finance and Accounts

यह Accounting and Taxation में एक certificate program है और अलग - अलग संस्थान के अनुसार इस Course की अवधि अलग - अलग होती है। 

इस course के लिए Eligible होने के लिए आपके पास कम से कम 50% अंकों के साथ संबंधित क्षेत्र में Graduation की डिग्री होनी चाहिए। 

आपको course पूरा होने के बाद एकाउंटेंट, टैक्स पॉलिसी एनालिस्ट, असिस्टेंट मैनेजर आदि की नौकरी मिल सकती है।

10. PMP Certification

PMP का मतलब प्रोजेक्ट मैनेजमेंट प्रोफेशनल है और PMP सर्टिफिकेशन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के लिए दुनिया भर में सबसे प्रतिष्ठित प्रोफेशनल सर्टिफिकेट में से एक है।

यह certification course छात्रों को विभिन्न परियोजना प्रबंधन उपकरणों और तकनीकों से परिचित करवाता है, साथ ही साथ परियोजना प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। कोर्स के दौरान, आप न केवल प्रोजेक्ट टाइमलाइन का प्रबंधन करना सीखते हैं, बल्कि प्रोजेक्ट संसाधनों का सबसे अच्छा उपयोग कैसे करें, और एक निर्धारित बजट के भीतर प्रोजेक्ट कैसे वितरित करें, आदि के बारे में भी जानने को मिलता हैं|

PMP certification होने से आप मैन्युफैक्चरिंग, फाइनेंस, आईटी, हेल्थकेयर और किसी अन्य उद्योग में अच्छी तरह से भुगतान करने वाली नौकरी की भूमिकाओं को प्राप्त कर सकते हैं|

Final Words

तो दोस्तों आज मैंने आपको 10 Best Professional Courses After Graduation for Science Students के बारे में विस्तार से बताया हैं और मैं आशा करता हु की आप सभी को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा|

अगर आप का इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न या सुझाव हैं तो हमे कमेंट करके जरुर बताये और यदि आप को यह Helpful लगा हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करे|

आर्टिकल को पूरा पढने के लिए धन्यवाद...आपका दिन शुभ हो|

0 Comments